छछूंदरकी जानकारी

छछूंदर के बारे में दिलचस्प जानकारी

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे छछूंदर जिव के बारे में जो दिखने पर चूहे जैसा ही दीखता हे। अगर आपने कही पर भी छछूंदर को देखा होगा तो वो अकेले ही देखा होगा क्योकि छछून्दर हमेंशा अकेले में ही रहते हे तो चलो दोस्तों छछूंदर के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को देख लेते हे। 

छछूंदर प्राणी के बारे में जानकारी

1 . छछूंदर की करीब 30 प्रजातियाँ पाइ जाती हे लेकिन इनमे से कुछ ही प्रजाति हमें दिखने को मिलती हे लेकिन ज़्यादातर छछूंदर एशिया , यूरोप , उत्तरी अमेरिका और अफ्रीका में पाए जाते हे। 

2 . क्या आपको पता हे की छछूंदर दुनियाभर में सबसे अधिक पाए जाने वाले जानवरों में से एक हे। 

3 . ये प्राणी अक्शर ज़मीन के निचे सुरंगो बनाकर , खेतो में और झाड़ियों के आसपास देखने को मिल जाते हे।

4 . ये प्राणी अपने जीवन का सबसे अधिक समय ज़मीन के अंदर ही व्यतीत करते हे और छछून्दर के द्रारा बनाई गइ सुरंगे इतनी जटिल होती हे की दूसरे जानवरो के लिए उन सुरंगो में जाना सुरक्षित नहीं होता। 

5 . छछूंदर की एक खासियत ये भी ये की अगर इस प्राणी को करीब 12 घंटे तक भूखा रह जाये तो ये प्राणी भूख की वजह से ही मर जाता हे। 

6 . छछूंदर के पास बहुत ही मजबूत और फावड़े जैसे आकार के पंजे होते हे जिनकी वजह से वो आसानी से ज़मीन के अंदर सुरंग बना सकते हे और तो और छछून्दर एक मिनिट से भी कम समय में एक बिल खोदकर उसमे समा सकता हे। 

7 . ये जानवर चूहे जैसे दिखने वाले एक विचित्र प्रकार का स्तनधारी प्राणी हे जो बच्चे को जन्म देते हे। 

8 . कुछ लोग छछूंदर को अँधाजिव मानते हे लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हे लेकिन छछूंदर के पास देखने की क्षमता कम होती हे मगर सूंघने की क्षमता बहुत अधिक होती हे और वो अपने शिकार को सूंघकर पहचान लेता हे। 

9 . ज़्यादातर छछूंदर का रंग भूरा , काला और सफ़ेद ही होता हे।

10 . अगर हम छछूंदर के आकार के बारे में बात करे तो इस प्राणी का आकार करीब पांच से छह इंच के आसपास होता हे। 

11 . एक वयस्क छछून्दर का वज़न करीब 80 ग्राम से लेकर 120 ग्राम तक भी होता हे। 

12 . छछूंदर अकेले में ही रहना पसंद करते हे यानिकि वो सबंध के दौरान ही आपस में मिलते हे। यानिकि उनका ज्यादातर समय सुरंग खोदने में और भोजन तलाश में ही रहते हे। 

13 . मादा करीब तीन से पांच बच्चो को जन्म देती हे। 

14 . उल्लू एक ऐसा पक्षी हे जो छछूंदर का शिकार करता हे। इसके अलावा बिल्ली , लोमड़ी जैसे शिकारी जानवर भी छछूंदर से दूर रहना ही पसंद करते हे। 

15 . छछूंदर का जीवनकाल करीब तीन साल के आसपास रहता हे। 

तो दोस्तों अगर आपको छछूंदर की जानकारी पसंद हे तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *