बिच्छू के बारे में जानकारी – Scorpion In Hindi

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे बिच्छू प्राणी के बारे में जिनका इंग्लिश नाम Scorpion Animal हे। बिच्छू एक जहरीला जिव हे जिनके काटने से हमें बेहद पीड़ादायक दर्द होता हे। तो चलो दोस्तों बिच्छू प्राणी के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को हम देख लेते हे। Scorpion In Hindi

बिच्छू के बारे में जानकारी

1 . तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करने वाले हे की बिच्छू का वैज्ञानिक नाम क्या हे ? तो बिच्छू का वैज्ञानिक नाम Scorpiones हे। 

2 . क्या आपको पता हे की बिच्छू की करीब दो हजार जातियाँ पाइ जाती हे जो न्यूजीलैंड और अंटार्कटिक के अलावा हर जगह पर पाइ जाती हे। 

3 . बिच्छू का शरीर लम्बा, चपटा और शिरोवक्ष तथा उदर ऐसे दो भागो में विभाजित होता हे। 

4 . नर बिच्छू की तुलना में मादा बिच्छू सहेज बड़ी होती हे। 

5 . बिच्छू ज्यादातर ऊष्ण प्रदेशो में पथ्थर और चट्टानों या किसी भी चीज के निचे छिपे रहते हे। 

6 . आमतौर पर बिच्छू हमारे लिए हानिकारक नहीं होता लेकिन कुछ बिच्छू का डंख इतना पीड़ादायक होता हे की हमें इलाज की भी जरुरत पड़ती हे। 

7 . बिच्छू के ज़हर में पाए जाने वाला क्लोरोटोक्सिन नामक रसायण को अगर ट्यूमर वाली जगह पर लगाया जाये तो कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की पहचान आसानी से की जाती हे यानिकि बिच्छू का ज़हर कैंसर के इलाज़ में मददगार साबित भी हो सकता हे।

8 . बिच्छू के 6 पैर पाए जाते हे जिसकी वजह से वो दौड़ भी सकते हे।

9 . बिच्चू छोटे – छोटे किटक , तिलचट्टा , तितली और छोटे जिव जंतुए खाना पसंद करते हे लेकिन क्या आपको पता हे बिच्चू अपने शिकार के शरीर से केवल तरल प्रदार्थ चूसते हे और उस क्रिया में करीब दो घंटे से भी अधिक समय लग जाता हे। 

10 . दुनिया का सबसे ख़तरनाक और ज़हरीला बिच्छू Indian Red Scorpion हे जिनके एक डंख से इंसान की मौत भी हो सकती हे।

बिच्छू की जानकारी

11 . एक अंदाज अनुसार बिच्छू का आकर करीब दो से तीन सेंटीमीटर का होता हे जबकि उनका वजन करीब 10 से 100 ग्राम तक भी होता हे।

12 . ये एक ऐसे प्राणी हे जो हमेशा अकेले में ही रहना पसंद करते हे और वर्षाऋतु के प्रारंभ में पथ्थरो और चट्टानों के निचे बड़ी संख्या में पाए जाते हे।

13 . बिच्छू ज़्यादातर रात के दौरान ही सक्रीय होते हे यानिकि वो रात के वक्त ही बहार निकलते हे।

14 . सम्भोग के बाद मादा नर को निगल जाती हे और मादा बिच्चू संभोग के कुछ दिनों बाद करीब 4 से 8 बच्चे को जन्म देती हे। 

15 . बिच्छू का जीवनकाल करीब 3 से 6 साल के आसपास रहता हे। 

बिच्छू के बारे में सबंधित सवाल

1 . सबसे ज़हरीला बिच्छू कौन सा हे?

आमतौर पर दुनिया का सबसे ज़हरीला बिच्छू डेथस्टाकर हे जो मध्य पूर्व के रेगिस्तान में पाया जाता हे जो रात में शिकार के लिए निकलता हे। 

2 . बिच्चू के बच्चे अपनी मादा को क्यों खा लेते हे?

बिच्छू के बच्चे जब पैदा होते हे तब वो अपनी माँ की पीठ पर चिपक जाते हे और वो तब तक पीठ पर से निचे नहीं उतरते जब तक बिच्छू मर न जाये यानिकि बिच्छू का जिस्म ही उनका आहार होता हे। बच्चे जब तक बिच्छू जिन्दा रहते हे तब तक बच्चे उनके जिस्म का सारा मांस ख़त्म करते हे और बाद में बिच्छू मर जाने पर बच्चे पीठ से उतर जाते हे फिर वो स्वत्रंत होकर जीवन गुजारते हे। 

बिच्छू

3 . बिच्छू क्या खाता हे?

बिच्छू ज्यादातर विविध प्रकार के छोटे – छोटे कीड़े मकोडिया , छोटे बिच्छू और छिपकलियाँ आदि खाते हे। 

4 . बिच्छू के डंख से क्या होता हे?

आमतौर पर बिच्छू का डंख इंसान के लिए हानिकारक नहीं होता लेकिन उनके डंख से बेहद ही पीड़ादायक दर्द और सूजन रहता हे। 

5 . बिच्छू के जहर का क्या उपयोग हे?

वैज्ञानिको में मत अनुसार बिच्छू के जहर में पाए जाने वाले रसायन क्लोरोटोक्सिन को अगर ट्यूमर वाली जगह पर लगाया जाये तो इससे स्वस्थ और कैंसरग्रस्त कोशिकाओँ की पहचान आसानी से की जा सकती हे।

6 . सपने में बिच्छू देखने से क्या होता हे?

अगर आपको सपने में बिच्छू के दर्शन हो जाये तो आपके लिए शुभ संकेत होता हे क्योकि ऐसा माना जाता हे की सपने में बिच्छू को देखने से आने वाले समय में आपकी आय पहले के मुकाबले से ज्यादा होने वाली हे।

तो दोस्तों अगर आपको बिच्छू की जानकारी पसंद हे तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *