हरियल पक्षी के बारे में रोचक जानकारी

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम महाराष्ट्र के राजकीय पक्षी हरियल के बारे में बात करने वाले हे। इस पक्षी को अंग्रेजी भाषा में Yellow – Footed Green Pigeon हे यानिकि उनको अंग्रेजी में ग्रीन पिजन भी कहते हे। इस पक्षी का आकर या शक्ल कबूतर जैसा ही होता हे। ये एक सामाजिक पक्षी हे। तो चलो दोस्तों हरियल पक्षी के बारे में और भी अधिक रोचक जानकारी को हम इस आर्टिकल के माध्यम से देख लेते हे। yellow footed green pigeon in hindi

हरियल पक्षी के बारे में जानकारी

हरियल पक्षी की जानकारी – yellow footed green pigeon in hindi

1 . तो सबसे पहले हम बात करने वाले हे की हरियल पक्षी का वैज्ञानिक नाम क्या हे ? तो हरियल पक्षी का वैज्ञानिक नाम Treron Phoenicoptera हे।

2 . क्या आपको पता हे की इस पक्षी की एक विशेषता हे और वो ये हे की या पक्षी कभी जमीन पर अपना पैर नहीं रखते हे। यानिकि वो अक्शर पेड़ो पर भी रहना पसंद करते हे। और ये पक्षी आपको पेड़ के सबसे ऊपर के भाग पर बैठते हुए देख जायेंगे।

3 . हमने पहले ही देखा की ये भारत के महाराष्ट्र राज्य के राजकीय पक्षी हे। लेकिन ये पक्षी भारत के अलावा श्रीलंका , पाकिस्तान , बर्मा , नेपाल , चीन आदि देशो में भी पाए जाते हे।

4 . ज्यादातर ये पक्षी ऊँची ऊंचाई वाले पेड़ो पर रहना पसंद करते हे और वो घने जंगलों में और सदाबहार जंगलों में पाए जाते हे। हरियल पक्षी की जानकारी 

5 . हरियल पक्षी अपना घोसला पीपल और बरगद के पेड़ो पर बनाते हे।

6 . अगर हम इस पक्षी के आकर के बारे में बात करे तो इस पक्षी का आकर करीब 30 सेंटीमीटर से लेकर 33 सेंटीमीटर तक का होता हे जबकि इस पक्षी का वजन के बारे में बात करे तो इस पक्षी का वज़न 230 ग्राम से लेकर 260 ग्राम तक का होता हे।

7 . हरियल एक सामाजिक पक्षी हे। यानिकि वो इंसानो की तरह झुण्ड (समूह ) में रहना पसंद करते हे।

8 . इस पक्षी का रंग हल्का हरा पीला होता हे जबकि उनके पैर चमकदार पिले रंग के होते हे। जबकि इस पक्षी की पूंछ स्लेटी रंग की होती हे।

9 . हरियल पूरी तरह से शाकाहारी पक्षी हे। और वो तरह तरह के फल , पौधे के अंकुर और अनाज खाना पसंद करते हे लेकिन सबसे ज्यादा ये पक्षी फल कहते हे और पके हुए फल ये पक्षी बड़े चाव से खाते हे।

10 . हरियल पक्षी का शिकार भी अधिक किया जाता हे क्योकि इस पक्षी का मांस नरम होता हे।

Green Pigeon In Hindi 

11 . ऐसा माना जाता हे की इस पक्षी का रंग हरा – पीला होता हे शायद इसलिए इस पक्षी का नाम हरियल हे। 

12 . इस पक्षी के चोंच मोटी एवं मजबूत होती हे जिनका इस्तमाल वो फल तोड़ने के लिए करते हे।

13 . क्या आप जानते हे की ये पक्षी बहुत ही शर्मीला होता हे यानिकि इंसान को देखते हे चुप्पी मार जाता हे।

14 . ये पक्षी अपना घोसला घास के तिनको और पत्तियों का इस्तमाल करके बनाते हे। और वो बड़े , घने और ऊंचाई वाले पेड़ो पर अपना घोसला बनाते हे।

15 . इस पक्षी का प्रजनन समय मार्च से लेकर जून तक का होता हे।

16 . हरियल पक्षी अपने बच्चो का पालन पोषण दोनों साथ मिलकर करते हे।

17 . एक अनुमान से हरियल पक्षी का जीवनकाल करीब 20 से 26 साल  तक का होता हे।

ये भी पढ़े। ..

कपोतक पक्षी की जानकरी। ..

अगर ये आर्टिकल आपको पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *