घोंघे की जानकारी – Snail Information In Hindi

 तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले एक अद्भुत प्राणी घोंघे के बारे में जिनका इंग्लिश नाम Snail हे जो दुनिया में सबसे धीमी गति से चलने वाले जीवों में से एक हे। जो ज्यादातर रात के दौरान सक्रीय होता हे। तो चलो दोस्तों धोंधे के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को हम देख लेते हे। Slain In Hindi

घोंघे के बारे में जानकारी

1 . तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करने वाले हे की घोंघे का वैज्ञानिक नाम क्या हे। तो घोंघे का वैज्ञानिक नाम Gastropoda हे।

2 . क्या आपको पता हे की धोंधे ज़मीन पर , पेड़ो पर और घास के मैदानों में और पानी में सरोवर समुद्र और नदियों में यानिकि दोनों जग़ह पर रहता हे।

3 . घोंघे का पूरा शरीर मुलायम होता हे और उनके शरीर पर एक कठोर आवरण होता हे जिसे शेल कहा जाता हे। Snail Information In Hindi

4 . जब भी घोंघे को ख़तरा महसूस होता हे तब घोंघे अपने मुलायम शरीर को अपने शरीर के शेल में सिमट लेता हे। और वो अपने बचाव के लिए ऐसा करता हे। 

5 . आपको में बात दू की घोंघे एक रात्रिचर प्राणी हे यानिकि मेरा कहने का मतलब ये हे की वो ज्यादातर रात के दौरान ही सक्रीय होते हे। 

6 . घोंघे दुनिया में धीमी गति से चलने वाले जीवों में से एक जिव हे यानिकि वो बहुत ही धीमी गति से चलते हे।

7 . ये प्राणी अपने मुँह के अंदर होने वाली जीभ की वज़ह से वो अपना खाना पीसकर खाता हे।

8 . घोंघे के पास हजारों सूक्ष्य दांत होते हे जिनकी वजह से घोंघे कई बार खेत की फसलें भी ख़त्म कर देता हे।

9 . घोंघे पूरी दुनिया में पाए जाने वाला जिव हे।

10 . घोंघे के पास दो जोड़ी एंटीना होती हे।

10 Lines On Snail In Hindi

Snail information in hindi

11 . इस प्राणी का मुख्य भोजन घास और पत्तिया होती हे।

12 . घोंघे रेंगकर चलने वाला जिव हे। 

13 . घोंघे के बारे में एक ख़ासियत ये भी हे की ये प्राणी जब रेंगकर चलता हे तब उनके पैर पर एक ग्रंथि होती हे जो द्रव्य पदार्थ छोड़ती हे जिनकी वज़ह से घोंघे के निचे फ़िसलन हो जाती हे और इस फ़िसलन की वज़ह से धोंधा चाकू के धार पर भी बिना घायल हुए चल सकता हे।

14 . घोंघे के कुछ प्राकृतिक दुश्मन भी हे जो धोंधे का शिकार करते हे। जैसे की पक्षी , सांप और मेढ़क जो धोंधे का शिकार करते हे।

15 . आपने अगर घोंघे को देखा होगा तो ये जरूर देखा होगा की ज़्यादातर धोंधे का रंग भूरा या फिर काला ही होता हे।

16 . पानी में रहने वाले धोंधे सांस लेने के लिए पानी के ऊपर आते रहते हे लेकिन कुछ घोंघे ऐसे भी होते हे की जिनके पास गिल्स होते हे जिनकी वज़ह से वो पानी के अंदर भी बहुत आसानी से सांस ले सकते हे।

17 . समुद्रो में पाए जाने वाले कूच घोंघे ज़हरीले भी होते हे यानिकि वैज्ञानिको के अनुसार समुद्र में पाए जाने वाले ज़हरीले घोंघे द्रारा दिया गया एक डंख भी आपको मौत के करीब ले जा सकता हे। 

18 . घोंघे का जीवनकाल इस बात पर निर्भय होता हे की वो कहा रहता हे। आमतौर पर घोंघे का जीवनकाल करीब पांच साल का होता हे लेकिन अगर परिस्थिति और वातावरण सही हो तो ये प्राणी 20 से लेकर 25 साल तक भी जी सकता हे।

  तो दोस्तों अगर आपको ये घोंघे के बारे में जानकारी पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *