शरीर स्वास्थ्य के लिए किशमिश के चमत्कारी फ़ायदे

शरीर स्वास्थ्य के लिए किशमिश के चमत्कारी फ़ायदे

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे किशमिश के बारे में जिनको अंग्रेजी में Raisins कहा जाता हे। किशमिश हमारे शरीर स्वास्थ्य के लिए एक उपयोगी आहार हे। सूखे अंगूर को हम किशमिश के नाम से जानते हे। किशमिश आपको अपने पालतू कुत्तो को कभी खिलाना नहीं चाहिए क्योकि कुत्ते के लिए किशमिश ज़हरीले साबित होते हे। तो चलो दोस्तों किशमिश खाने से क्या लाभ होते हे ये हम इस आर्टिकल में बता ने वाले हे। Benefits Of Raisins In Hindi

किशमिश के बारे में – Raisins In Hindi

1 . किशमिश में पौटेशियम , कैल्शियम , मैग्नेशियम , फाइबर , आयरन , कॉपर , बोरॉन आदि तत्वों पाए जाते हे जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते हे।

2 . किशमिश का मुख्य इस्तमाल मिठाई , खीर , दूध की आईटम जैसी मिठाइ चीजों को खूबसूरत और उनमें स्वाद बढ़ाने के लिए या सजाने में इस्तमाल किया जाता हे।

3 . क्या आप जानते हे की किशमिश को ड्राई फ्रूड का राजा भी कहा जाता हे।

4 . किशमिश के वजन का करीब 72 % शक़्कर पाया जाता हे जो की ग्लूकोस और फ़्रूक्टोस के रूप में पाया जाता हे।

किशमिश के चमत्कारी फ़ायदे – Benefits Of Raisins In Hindi

1 . किशमिश में पाए जाने वाले कैल्शियम की वज़ह से हमारी हड्डिया और दांत मजबूत होते हे। 

2 . किशमिश के सेवन करने से आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हे। यानिकि उनमें मौजूद एंटी – ऑक्सीडेंट की वजह से आँखों की रोशनी बढ़ती हे। 

3 . किशमिश के सेवन से कब्ज़ में राहत मिलती हे। लेकिन गर्म दूध के साथ किशमिश का सेवन करना ज्यादा लाभदायक होता हे। Benefits Of Raisins In Hindi

4 . किशमिश खाने से इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हे। 

5 . किशमिश में पाए जाने वाले आयरन की वजह से हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता हे जिनकी वजह से एनीमिया दर्दी के लिए किशमिश एक फ़ायदेमंद आहार हे। 

6 . इसके सेवन से कैंसर की संभवना कम रहती हे। 

7 . जिस व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या रहती हे उनके लिए किशमिश एक जरुरी आहार हे क्योकि किशमिश में पाए जाने वाले एल्कलाइन गुण की वजह से शरीर में एसिड की मात्रा कम होती हे।

8 . शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन करना चाहिए।

9 . किशमिश में फाइटोकैमिकल्स , एन्टीऑक्सीटेड और ओलिनोलिक एसिड जो कैवेटिज बैक्टेरिया के विकास को रोकने में सहायक होते हे। जो दांत ख़राब होने का कारण बनते हे। 

10 . किशमिश में पाए जाने वाला बोरॉन जो यौन स्वास्थ्य को बहेतर करने में सहायक होते हे।

11 . किशमिश में पाए जाने वाले ग्लूकोज और फ्रक्टोज़ जिनसे हमारे शरीर को ताकत के साथ साथ वज़न बढ़ाने में भी सहायक होते हे। 

12 . किशमिश को रात के समय पानी में भिगोकर फिर सुबह उस पानी को पिने से कमजोर लिवर और कमजोर रोग – प्रतिकारक क्षमता मजबूत होती हे।

13 . रात के दौरान किशमिश को भिगोकर खाने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता हे।

14 . रोजाना किशमिश के सेवन से बच्चो के दिमाग़ को तेज़ करने में महत्त्व भूमिका निभाते हे क्योकि किशमिश में पाए जाने वाला बोरॉन दिमाग़ के लिए बहुत ही लाभदायक होता हे। 

15 . नियमित रूप से किशमिश खाने से डाइजेशन की समस्या से बचा जा सकता हे।

16 . किशमिश में पाए जाने वाले पौटेशियम , लोहा और एंटीऑक्सीडेंट से बाल मजबूत और साइन होते हे। 

दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *