कांटेदार जंगली चूहा – Hedgehog Information In Hindi

तो दोस्तो इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे कांटेदार जंगली चूहे के बारे में जिनका इंग्लिश नाम Hedgehog हे। हेजहोग एक निशाचर प्राणी हे जो ज्यादातर रात के दौरान ही सक्रीय होता हे तो चलो दोस्तों हेजहोग के बारे में और भी अधिक रोचक जानकारी हम जान लेते हे।

Hedgehogs information in hindi

कांटेदार जंगली चूहे की जानकारी

1 . तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करने वाले हे की कांटेदार जंगली चूहे का वैज्ञानिक नाम क्या हे तो हेजहोग का वैज्ञानिक नाम Erinaceinae हे। 

2 . हेजहोग की करीब 17 प्रजातियां पाई जाती हे जो ज्यादातर यूरोप , एशिया और अफ्रीका में पाए जाते हे। 

3 . हेजहोग का आकार गोल होता हे यानिकि हेजहोग के पेट , पैर और कान रीढ़ से मुक्त होते हे हेजहोग को आप आसानी से उनकी कताई से पहचाना जाता हे जो खोखले बाल होते हे जो केरोटीन के साथ कठोर बनाते हे जिससे वो अपनी रक्षा कर सकते हे। 

4 . हेजहोग की पीठ में दो बड़ी मांसपेशिया होती हे जो किल्स की स्थिति को नियंत्रित करती हे। 

5 . हेजहोग एक रात्रिचर प्राणी हे जो अधिकतम रात के दौरान ही सक्रीय होते हे जबकि दिन के दौरान ये प्राणी झाड़ियों में , मैदानों में , घास में , चट्टानों में या फिर ज़मीन में खुदाई में घने दागो में सोते हे। 

6 . हेजहोग एक एकांत प्राणी हे जो केवल प्रजनन के दौरान और युवा पालन के दौरान ही मादा और नर साथ रहते हे मादा हेजहोग की गर्भअवधि 35 से 58 दिनों की होती हे जो उनकी प्रजाति पर निर्भय होती हे और मादा करीब तीन से चार बच्चे को जन्म देती हे और युवा हेजहोग जन्म के चार से सात सप्ताह के बाद परिपक्व हो जाते हे। 

7 . इस जिव के पास देखने की क्षमता कम होती हे लेकिन सुनने की और सूंघने की क्षमता अधिक होती हे। 

8 . हेजहोग ज्यादातर अकेले में ही रहना पसंद करते हे जबकि उनके समूह को ” ऐरे ” कहा जाता हे। 

9 . हेजहोग के शरीर पर करीब 5000 से 7000 कांटे होते हे। 

10 . हेजहोग सर्वाहारी होते हे जो छोटे – छोटे घोंघे , (snail ) छिपकली , मेढक और घास भी खाते हे हेजहोग को एक कीटभक्षी भी कहा जाता हे।

11 . अगर हम इस जिव के वजन के बारे में बात करे तो हेजहोग का वजन करीब 200 ग्राम से लेकर 1.2 किलोग्राम तक भी होता हे जबकि ऊंचाई करीब 20 से 30 CM होती हे। 

12 . उल्लू , लोमड़ी , भेड़िये और मोंगोस हेजहोग का शिकार करते हे जो हेजहोग के प्राकृतिक दुश्मन हे। 

13 . ये प्राणी रहने के लिए खरगोश और लोमड़ी के द्रारा खोदे गए बिलो में रहते हे।

14 . हेजहोग को कुछ उपसमूहों में विभाजित किया गया हे जैसे की यूरेशियन हेजहोग , अफ़्रीकी हेजहोग , रेगिस्तानी हेजहोग और स्टेपी हेजहोग शामिल हे। 

15 . हेजहोग का जीवनकाल बहुत ही कम यानिकि करीब तीन से पांच साल के आसपास होता हे। 

तो दोस्तों अगर आपको ये जानकारी पसंद हे तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *