बगुला पक्षी – Information About Heron Bird In Hindi

       तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे बगुला पक्षी के बारे में जिनका इंग्लिश नाम Heron Bird हे। बगुला अपने जीवन का ज़्यादातर समय पानी में ही बिताता हे। तो चलो दोस्तों बगुला के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को हम देख लेते हे। Essay On Heron Bird In Hindi

Heron Bird In Hindi

Facts About Heron Bird In Hindi

1 . तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करने वाले हे की बगुला पक्षी का वैज्ञानिक नाम क्या हे ? तो बगुला पक्षी का वैज्ञानिक नाम Ardeidae हे।

2 . बगुला पक्षी एशिया , अफ्रीका , अमेरिका और यूरोप महाद्रीप पर भी पाया जाता हे।

3 . क्या आप जानते हे की बगुला की पूरी दुनिया में करीब 64 प्रजातिया पाइ जाती हे जो अपने रंग और आकर से अलग अलग होती हे। जबकि भारत में करीब 21 प्रकार के बगुले पाए जाते हे जिनमें भूरा बगुला सबसे प्रसिद्र बगुला हे। जो की पुरे भारतीय उपमहाद्रीप में पाए जाते हे।

4 . ये पक्षी पानी अंदर कुछ इस तरह से एकांत खड़ा होता हे की जब भी कोइ मछली उसके आसपास से निकलती हे तो वो तुरंत ही उसको पकड़ लेता हे।

5 . बगुला पक्षी ज़्यादातर सफ़ेद , भूरे , काले और नीले रंगो में ही पाए जाते हे। और इस पक्षी के दो पैर जो बहुत ही लम्बे और पतले होते हे जबकि इस पक्षी की गर्दन भी लम्बी मुड़ी हुईं S आकर की नज़र आती हे। Bagula Bird In Hindi

6 . अगर हम बगुला पक्षी के आकर के बारे में बात करे तो बगुला पक्षी का आकर करीब 140 सेंटीमीटर के आसपास होता हे। जबकि इस पक्षी के वज़न के बारे में बात करे तो बगुला पक्षी का वजन करीब एक किलोग्राम से लेकर तीन किलोग्राम तक होता हे।

7 . ज़्यादातर ये पक्षी झुण्ड में रहना पसंद करता हे लेकिन बगुला की कुछ प्रजाति अकेले में भी रहना पसंद करती हे। 

8 . बगुला पक्षी करीब 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा में उड़ सकता हे।

9 . बगुला पक्षी अपना घोसला बनाने के लिए घास की टहनियाँ , पत्तिया और पतली लकड़ी का भी इस्तमाल करते हे। और सबसे ख़ास बात ये हे की बगुला अपना घोसला ऊँचे पेड़ो पर बनाना पसंद करता हे। 

10 . मादा अपने घोसले के अंदर करीब तीन से लेकर पांच अंडे देती हे।

बगुला पक्षी की रोचक जानकारी – Heron Bird In Hindi

11 . बगुला पक्षी का मुख्य खोराक मछली , मेढ़क और छोटे – छोटे किटक को भी वो अपना शिकार बनाता हे। 

12 . बगुला पक्षी के कुछ प्राकृतिक दुश्मन भी होते हे जो बगुला का शिकार करते हे जिनमें बिल्ली , लोमड़ी और रैकून शामिल हे जो बगुला का शिकार करते हे और कभी – कभी उसके अंडे का भी सेवन करते हे।

13 . क्या आपको पता हे की बगुला पक्षी अपने जीवन का सबसे ज्यादा समय पानी में ही बिताता हे।

14 . अक्शर आपको ये पक्षी तालाबों , झीलों , सरोवरों और नदियों के किनारे दिखने को मिल जायेंगे। और वो पानी के अंदर इसलिए रहना पसंद करते हे की वहाँ से उनको खाना मिल जाता हे।

15 . बगुला की आंखे इतनी तेज़ होती हे की बगुला रात के दौरान भी शिकार कर सकता हे। लेकिन में आपको बता दू की बगुला ज़्यादातर दिन के दौरान ही सक्रीय होता हे।

16 . बगुला छोटी मछली का ही शिकार करता हे क्योकि मोटी मछली उसकी गर्दन में फस सकती हे इसलिए वो छोटी मछली को ही अपना शिकार बनाता हे।

15 . बगुला पक्षी का जीवनकाल करीब 15 साल से लेकर 20 साल के आसपास रहता हे।

ये भी पढ़े। ..

हुदहुद पक्षी की जानकारी

बुलबुल पक्षी की जानकारी 

धनेश पक्षी की जानकारी 

गुंजन पक्षी की जानकारी

   तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *