Lizard in hindi

छिपकली की जानकारी – Lizard In Hindi

 तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हे छिपकली के बारे में जिनको आप सभी ने अपने घर के अंदर एक बार तो देखा ही होगा। छिपकली को अंग्रेजी भाषा में Lizard कहा जाता हे जबकि तमिल में छिपकली को ” पल्ली ” और बंगाली में ” टिकटिकी ” के नाम से जाना जाता हे। छिपकली सरीसृप प्राणियों का एक उपगण हे। तो चलो दोस्तों छिपकली के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को हम देख लेते हे। Facts About Lizard In Hindi

छिपकली के बारे में जानकारी

छिपकली के बारे में दिलचस्प जानकारी 

1 . सबसे पहले हम बात करने वाले हे छिपकली के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो छिपकली का वैज्ञानिक नाम Lacertilia हे। Lizard Information In Hindi

2 . क्या आप जानते हे की पूरी दुनिया में छिपकली की 1500 से भी अधिक प्रजाति पाइ जाती हे। 

3 . छिपकली अंटार्कटिका के आलावा दुनिया के हर कोने में छिपकली पाइ जाती हे। 

4 . सांप और छिपकली दोनों एक वंशज के ही होते हे मगर सांप को छिपकली नहीं समझा जाता।

5 . छिपकली का शरीर चार भागो में विभाजित हुआ होता हे जिनमें छोटे – छोटे शल्कों से ढका हुआ शरीर ,सिर – गर्दन , धड़ और पूंछ ऐसे चार भागों में विभाजित होता हे।

6 . छिपकली के पास चार पैर होते हे जिसकी वजह से वो आसानी से दौड़ और चल सकती हे। लेकिन छिपकली के पेरो की बनावट कूच इस तरह से होती हे की जिसकी वजह से छिपकली दीवार पर चिपक सकती हे यानिकि दीवार और छिपकली के बिच वैक्यूम पैदा होता हे और बहार से हवा के दबाव से वो दीवार पर चिपकी रहती हे।

7 . छिपकली पुराने जीवों में से एक हे यानिकि छिपकली इस धरती पर करीब 200 मिलियन साल पुराना जिव हे।

8 . आप ये जानकर हैरान होंगे की छिपकली को जब भी खतरा का एहसास होता हे तो छिपकली अपने शरीर से अपनी पूंछ को अलग कर देती हे। और सबसे खास बात ये हे की छिपकली की पूंछ वापस भी आ जाती हे।

9 . आपने कभी भी अगर छिपकली को देखा होगा तो आपने ये देखा होगा की छिपकली अपनी जीभ को बार – बार बहार निकालती हे कहने का मेरा मतलब ये हे की छिपकली अपनी जीभ के द्रारा गंध को परखती हे।

10 . हमारे घर में रहने वाली छिपकली ज़्यादातर प्रकाश के आसपास ही रहना पसंद करती हे क्योकि प्रकाश से आकर्षित होकर आने वाले सभी किट पतंगों को वो अपना शिकार बनाती हे और अपना पेट भरती हे।

11 . हमारे घर के अंदर रहने वाली छिपकली की लंबाई करीब 3 से 6 इंच के आसपास होती हे लेकिन कोमोडो ड्रेगन नामक छिपकली की लंबाई करीब 10 फिट तक की होती हे यानिकि वो छिपकली दुनिया की सबसे लम्बी छिपकली हे।

12 . सभी छिपकली में से कूच छिपकलियाँ ऐसी भी होती हे की वो अपनी आँखों से खून की धार भी बहा सकती हे। और वो ऐसा अपने बचाव के लिए करती हे।

14 . आप में से कई लोगो को इस बात का डर रहता हे की छिपकली के काटने से इन्सान की मौत हो जाती हे लेकिन आपको में बता दू की कूच ही छिपकली ज़हरीली होती हे। लेकिन ज़्यादातर छिपकलियाँ ज़हरीली नहीं होती। Facts About Lizard In Hindi

15 . ज़्यादातर छिपकली रात के दौरान ही शिकार करती हे। 

16 . कुछ ऐसे देश हे जहाँ पर जंगलों में रहने वाली छिपकली को पालतू बनाकर भी रखा जाता हे।

17 . कूच छिपकलियाँ ऐसी भी होती हे की वो गिरगिट की तरह अपना रंग भी बदल सकती हे।

18 . छिपकली का शरीर बाहरी त्वचा के मुकाबले में तेज़ी से बढ़ता हे जिसकी वजह से छिपकली समय समय पर अपनी त्वचा उतारती रहती हे।

19 .छिपकली के कूच प्राकृतिक दुश्मन भी होते हे जो छिपकली का शिकार करके अपना पेट भरते हे जैसे की मोर छिपकली का सबसे बड़ा प्राकृतिक दुश्मन हे।

20 . ज़्यादातर छिपकली का जीवनकाल करीब 1 से लेकर 20 साल के बिच होता हे मगर कूच छिपकली का जीवनकाल अधिक सालों तक का भी होता हे। Essay On Lizard In Hindi

तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *