याक – Yak Animal Information In Hindi

 तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे याक प्राणी के बारे में जो आपने शायद ही कही पढ़ा होगा। याक अंग्युलेटा गण के साथ सबंध रखता हे। याक को चमरी या सुरगाय के नामों से भी जाना जाता हे। तो चलो दोस्तों याक जानवर के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को हम देख लेते हे। Yak In Hindi

Yak information in hindi

Yak Information In Hindi

1 . तो सबसे पहले हम बात करने वाले हे याक के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो याक का वैज्ञानिक नाम Bos Grunniens हे।

2 . ज़्यादातर याक जानवर तिब्बत , नेपाल में पाए जाते हे जबकि भारत में ये जानवर उत्तरी क्षेत्रों में यानिकि लद्दाख , कश्मीर और सियाचीन में पाए जाते हे।

3 . याक एक ठन्डे और वीरान क्षेत्रों में रहने वाला एक पशु हे।

4 . ज्यादातर याक जानवर ये तीन रंगो में ही पाए जाते हे काला , भूरा और सफ़ेद या धब्बेदार इन तीन रंगो में पाए जाते हे। लेकिन जंगलों में पाए जाने वाले याक ज्यादातर काले रंग के होते हे जबकि पालतू याक सफ़ेद काले या चितकबरे रंग के होते हे।

5 . इस जानवर का पूरा शरीर घने और लम्बे बालों से ढका हुआ रहता हे जो उनको ठण्ड से बचाता हे। लेकिन याक की पीठ और बगल के बाल छोटे रहते हे।

6 . तिब्बत के निवासी इस जानवर को तिब्बत का बैल भी कहते हे।

7 . याक को कई लोग चमरी या फिर सुरागाय के नामों से भी जाना जाता हे।

8 . आपको में बता दू की याक की कुछ जातियों को पालतू बनाकर रखा जाता हे जबकि कुछ जातियाँ जंगल में रहती हे। Yak Animal In Hindi

9 . याक शाकाहारी जानवरो में से एक हे जिनका मुख्य खोराक घास होता हे।

10 . कुछ लोग याक का इस्तमाल करके सवारी का काम भी करते हे।

 10 Lines About Yak In Hindi

Yak information in hindi

11 . अगर हम याक जानवर के शरीर रचना के बारे में बात करे तो इस जानवर की शरीर रचना कुछ इस प्रकार होती हे जिनमें कंधा ऊँचा , पीठ चोरस और उनके चार पैर छोटे और गठीले होते हे। 

12 . इस जानवर की दुम बहुत घनी और गोल रहती हे। जिनका इस्तमाल कई लोग चमर बनाने के लिए करते हे। जबकि उनके सींग जो की बहुत ही मजबूत और नुकीले होते हे जिनका इस्तमाल याक अपनी रक्षा के लिए करते हे और कभी – कभी वो बर्फ तोड़कर घास खाने के लिए भी अपने सींग का इस्तमाल करते हे। याक की जानकारी 

13 . जंगली याक पालतू याक के मुक़ाबले में बड़े होते हे।

14 . नर याक की बराबरी में मादा याक सहेज़ छोटी होती हे।

15 . अगर हम याक की ऊंचाई के बारे में बात करे तो याक की ऊंचाई करीब पांच से छह फुट तक होती हे जबकि लंबाई करीब छह से सात फुट तक की होती हे। जबकि अगर हम याक के वज़न के बारे में बात करे तो पालतू याक का वजन करीब 300 से लेकर 500 किलोग्राम तक होता हे जबकि मादा याक का वजन करीब 300 से 450 किलोग्राम के आसपास होता हे।

16 . इस जानवर के बारे में एक बात में आपको बता दू की आमतौर पर ये जानवर बहुत शांत और ड़रपोक स्वाभाव का होता हे लेकिन घायल होने पर ये जानवर बहुत ही भयंकर हो जाता हे और हमला कर देता हे।

17 . तिब्बत के निवासीयो के लिए याक प्राणी बहुत ही उपयोगी जानवर हे क्योकि वहाँ के लोग याक का दूध , मांस और साथ ही साथ सवारी के तौर पर भी याक का इस्तमाल करते हे।

18 . मादा याक बच्चे को जन्म देने के लिए एक सुरंक्षित और सुनसान जग़ह को पसंद करती हे और वो करीब 260 से लेकर 270 दिनों के आसपास एक बच्चे को जन्म देती हे।

19 . इस जानवर का बच्चा जन्म के कूच समय के बाद ही चलने में सक्षम हो जाता हे।

20 . याक जानवर का जीवनकाल करीब 20 साल के आसपास रहता हे।

ये भी पढ़े। ..

लोमड़ी की रौचक जानकारी

बिज्जू प्राणी की जानकारी

घोंघे की जानकारी 

तो दोस्तों अगर आपको याक के बारे में जानकारी पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी सेर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *