जंगल जलेबी क्या हे ? जंगल जलेबी के फ़ायदे

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे जंगल जलेबी के बारे में जिनको उसके दूसरे नामो “गंगा जलेबी “और कीकर के नाम से भी जाना जाता हे जंगल जलेबी का फल स्वाद में बहुत ही मीठा होता हे तो चलो दोस्तों जंगल जलेबी क्या हे ? और उसके खाने से क्या फ़ायदे होते हे ये हम इस आर्टिकल के माध्यम से देख लेते हे।

जंगल जलेबी क्या हे ?

जंगल जलेबी एक सपुष्प पादप हे जो फैबिशियाई कुल से सबंध रखते हे। जिनके फल स्वाद में मीठे होते हे जो पकने से पहले सफ़ेद रंग का होता हे जबकि पकने के बाद वो लाल रंग में परिवर्तन हो जाता हे।

जंगल जलेबी की सामान्य जानकारी :

1. तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करने वाले हे की जंगल जलेबी का वानस्पतिक नाम (वैज्ञानिकनाम ) क्या हे। तो जंगल जलेबी का वानस्पतिक नाम pithecellobium dulce हे। 

2. आमतौर पर ये फल मुख्य मेक्सिको का हे लेकिन दक्षिण पूर्व एशिया में भी पाया जाता हे। 

3. जंगल जलेबी के फल में कई पोषक तत्व जैसे की कार्बोहाइड्रेड , कैल्शियम , मेग्नेशियम, फॉस्फरस ,लोह , पायामिन आयरन , पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हे। 

4 . इस पेड़ की लम्बाई मध्यम होती हे लेकिन इस पेड़ पर चढ़ना बहुत ही कठिन होता हे क्योकि इस पेड़ पर बहुत ही कांटे और घनी टहनिया होती हे इसलिए अगर इस पेड़ के फल खाने हे तो उसके लिए आप के पास लग्गी का होना जरुरी हे। 

5. ज़्यादातर ये पेड़ गांवो में , खेतो में और जंगल विस्तार में पाया जाता हे। 

6. इस पेड़ पर करीबन अप्रेल और मई में फल लगते हे। 

Janjal jalebi ki jankari

जंगली जलेबी के फ़ायदे :

  1. जंगल जलेबी के पेड़ की छाल के काढ़े से पेचिश का इलाज किया जाता हे और तो और त्वचा सबंधित बीमारिया ,मधुमेध और आँखों की जलन में भी उपयोगी होता हे। 

2. इस पेड़ की पत्तिया का रस जो की दर्द निवारक का काम करता हे। 

3. इस पेड़ की लकडिया इमरती लकड़ी के तौरपर भी इस्तमाल किया जाता हे। 

4. अगर आप डायबिटीज के दर्दी ये तो आपके लिए ये फल आपके लिए बहुत ही लाभदायक होता हे क्योकि इस फल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती हे। 

5. पेट सबंधी समस्या जैसी की कब्ज, अपचा दस्त और गैस जैसी परेशानियों के लिए इस फल का सेवन करने वो जड़ से दूर होती हे। 

6. त्वचा सबंधी बीमारियों में लोग इस पेड़ की छाल को पीसकर लगाते हे जिससे लाभ होता हे।

येभी पढ़े। …..

इमली की सामान्य जानकारी और फ़ायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *