मौका – Best Life Changing Success Hindi Story

  तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम एक ऐसी कहानी के बारे में बात करने वाले हे जिनको पढ़कर आप भी अपने जीवन में मिलने वाले मौके को हाथ से जाने नहीं देंगे क्या पता उस मौके से आपकी जिंदगी ही बदल जाये। तो चलो दोस्तों ये कहानी को हम शरू करते हे। Life Changing Success Hindi Story

Best life changing success Hindi Story

 

Best Life Changing Success Hindi Story

        तो दोस्तों ये कहानी हे किरण नामक लडके की जो शहेर की सबसे बड़ी होटल में काम करने अपना परिवार चलाता था। मगर किरण को होटल में सिर्फ जो भी व्यक्ति भोजन के लिए आये उनको भोजन में क्या चाहिए ये ऑर्डर का काम दिया गया था। इस तरह किरण रोज़ सुबह होटल पर आ जाता और रात के 9 बजे घर जाता था। वो बहुत महेनत करते था।

        एक दिन की बात हे की किरण जिस होटल में काम करता हे वहा एक बड़ा अमीर व्यक्ति जो उस शहेर का सबसे धनवान व्यक्ति था। वो उस होटल में खाना खाने के लिए आता हे और वो अपनी BMW गाड़ी से निचे उतरता हे और सीधा होटल में घूस जाता हे तब किरण मेनू कार्ड लेकर उस अमीर व्यक्ति के पास जाता हे और बोलता हे की साहब क्या चाहिए आपको तभी वो अमीर व्यक्ति बोलता हे तुम्हारी होटल में जो सबसे अच्छा और महंगा खाना हो वो मेरे लिए ले आओ। अब किरण तो वो अमीर व्यक्ति को ही देख रहा होता हे और सोचने लगता हे की में भी एक दिन ऐसा अमीर व्यक्ति बनूँगा। अब वो अमीर व्यक्ति खाना खाने लगता हे तब उसकी नज़र किरण के पर जाती हे क्योकि किरण बार बार उनके तरफ़ ही देखता था। तब उस अमीर व्यक्ति ने किरण को अपने पास बुलाया और पूछा क्या बात हे बेटा तुम क्यू बार बार मेरे सामने देखते ही रहते हो क्या मेरे में कूच अजीब बात हे क्या तब किरण बोलता हे की साहब में भी एक दिन आपके जैसा पैसे वाला इन्सान बनना चाहता हु में भी आपकी तरफ महेनत करू और एक बड़ा इन्सान बनू और ये मेरा सपना हे। ये सब सुनकर वो अमीर व्यक्ति किरण को अपना कार्ड दे देता हे और बोलता हे तुम कल मेरी ऑफ़िस पर आ जाना कल में तुम्हे महेनत करने बड़ा इन्सान कैसे बने ये सिखाऊंगा। और अगर तुमने सच्चे दिल और लगन से महेनत की तो तुम भी अमीर इन्सान बन सकते हो। और वो अमीर इंसान वहां से चला जाता हे। अब यहाँ किरण उस कार्ड को देखकर ऐसा सोचने लगता हे की पता नहीं ये इन्सान मुझे क्या काम देगा, अगर इसमें मेरे साथ कूच कर दिया तो , ऐसा सोचकर किरण उस कार्ड को फेंक देता हे। 

      पांच साल बाद वही होटल में BMW कार लेकर एक इन्सान उस होटल में आता हे मगर उस बार कोई अन्य इन्सान होता हे। और किरण उस इन्सान को देखता ही रहता हे तब वो इन्सान किरण से बोलता हे की क्या तुम्हे याद हे की पांच साल पहले एक इन्सान ने तुमको एक कार्ड दिया था तब किरण बोलता हे की हा मुझे याद हे मेने उस कार्ड को फ़ेक दिया था। तब वो इन्सान बोलता हे की तब में भी इस होटल में साफ सफ़ाई का काम कर रहा था और में उस कार्ड को अपने पास रख लिया। मेने नहीं सोचा की तुमने क्या सोचकर इस कार्ड को फेंक दिया। मगर मुझको लगा की मेने इस मौके को खो दूंगा तो शायद में कभी भी बड़ा आदमी न बन पाउ। और फिर मैने उस नंबर पर कॉल किया और उस इन्सान के पास पहुंच गया जिन्होंने तुमको अपना कार्ड दिया था। और उन्होंने मुझे काम करना सिखाया। और आज पांच साल बाद उन्होंने मुझे मेरी महेनत और लगन को देखकर ये गाड़ी भी गिफ्ट की हे। और अगर तुमने अपने आप पर शक ना करके और एक बार सही उस इन्सान से मिलते तो सही मगर तुमने ऐसा नहीं किया इसलिए शायद तुम आज भी इस होटल में ही काम कर रहे हो।

         तो दोस्तों इस कहानी से हमें यही सीखना चाहिए की हमें भी हमारे जीवन में कई सारे ऐसे मौके मिलने पर हमें सोचना चाहिए क्या पता वो मौका हमारी ज़िन्दगी ही बदल दे। मगर कई सारे लोग अपने जीवन में मौका मिलने पर अपने आप पर ही शक करने लगते हे की क्या में ये कर पाउँगा या नहीं , में तो ये नहीं कर सकता और मौके को हाथ से जाने देते हे। और जिन्दगी में कूच बड़ा कर ही नहीं सकते हे। Life Changing Success Hindi Story

    हमारे समाज में ऐसे भी लोग होते हे जो मेढ़क की तरह कुवे के अंदर ही रहना चाहते हे वो ऐसा ही सोचते रहते हे की हम जहाँ हे वह ही ठीक हे। इस लिए वो आगे बढ़ना ही नहीं चाहते और वो अपने मिले मौके को भी जाने देते हे और वो वही के वही ही रह जाते हे। इसलिए हमें भी आगे बढ़ने के लिए ऐसे मौके के तलाश में रहना चाहिए क्या पता वो मौका हमारी पूरी ज़िन्दगी ही बदल दे।

  तो दोस्तों अगर आपको ये कहानी पसंद हे तो आप इस कहानी को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *