मैना पक्षी – Information About Myna Bird In Hindi

   तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे मैना पक्षी के बारे में जिनको आपने खेतों में , मैदानों कही पर देखा ही होगा। जो दिखने में सुन्दर और एक मध्यम आकर का पक्षी हे। जिनका इंग्लिश नाम भी Myna ही हे। तो चलो दोस्तों मैना चिड़िया के बारे में हम और भी अधिक रौचक जानकारी को देख लेते हे। Myna Bird In Hindi

मैना पक्षी की जानकारी

1 . तो दोस्तों सबसे पहले हम बात करने वाले हे की मैना का वैज्ञानिक नाम क्या हे। तो मैना     ( Common Myna ) पक्षी का वैज्ञानिक नाम Acridotheres tristis हे।

2 . पूरी दुनिया में मैना चिड़िया की करीब 20 प्रजाति पाइ जाती हे। जिनमे गुलाबी मैना , पहाड़ी मैना , पवई मैना और भारतीय मैना मुख्य हे।

3 . ये पक्षी मूल रूप से दक्षिण एशियाई पक्षी हे जो ज़्यादातर भारत , पाकिस्तान , बांग्लादेश और म्यांमार में भी ये पक्षी पाया जाता हे। जबकि भारत में मैना पक्षी हर जग़ह पाए जाते हे। और भारत में ये पक्षी उन पक्षियों में से एक हे जो इंसानों के आसपास रहना पसंद करते हे।

4 . दिखने में मैना सुंदर और मध्यम आकर का पक्षी हे। और ज़्यादातर ये पक्षी आपको गांव के खेतों में , मैदानों में और जलाशयों के आसपास दिखने को मिल जायेगा।

5 . अगर हम इस पक्षी के वजन के बारे में बात करे तो इस पक्षी का वजन करीब 120 ग्राम से लेकर 150 ग्राम तक होता हे। जबकि लंबाई के बारे में बात करे तो मैना पक्षी की लंबाई करीब 20 से लेकर 25 सेंटीमीटर तक की होती हे। Myna Bird In Hindi

6 . मैना पक्षी के छाती का भाग और सिर काले रंग का होता हे जबकि चोंच , पैर और आंखे पिले रंग की होती हे।

7 . मैना क्या खाती हे ? ये पक्षी दाने , फल , फूल और छोटे – छोटे किट पतंगों को भी खाना पसंद करती हे यानिकि मैना पक्षी एक सर्वाहारी पक्षी हे।

8 . क्या आप जानते हो की पहाड़ी मैना छत्तीसग़ढ और मेघालय का राज्य पक्षी भी हे।

9 . देखने पर नर मैना और मादा एक जैसे ही लगते हे।

10 . ज्यादातर ये पक्षी झुण्ड में ही रहेना पसंद करते हे। और उनके झुण्ड में करीब दो से लेकर 10 की संख्या भी पाइ जाती हे।

Myna Bird Information In Hindi

Myna Bird Information In Hindi

11 . पहाड़ी मैना को उसकी मधुर और आकर्षित आवाज़ की वज़ह से उनको पालतू बनाकर भी रखा जाता हे। 

12 . पवई मैना को उसके दूसरे नाम ब्राह्मणी मैना के नाम से भी जाना जाता हे।

13 . ये पक्षी अपना घोंसला मकान के छतो के छेदो में या फिर पेड़ो के छेदो में बनाना पसंद करती हे। लेकिन मैना की सबसे खास बात ये हे की वो ज़्यादातर दूसरे के घोंसले में ही अंडे देती हे। और मैना पक्षी जुलाई और अगस्त में अंडे देती हे। Essay On Myna Bird In Hindi

14 . मैना करीब तीन से लेकर पांच अंडे देती हे जिनका रंग आछा नीला होता हे। और वो अपने अंडो को करीब 15 दिन के आसपास सेहती हे और उसके बाद बच्चें पैदा होते हे जिनके पास जन्म के दौरान पंख नहीं होते लेकिन कूच दिनों के बाद पंख आना शरू हो जाता हे।

15 . मैना पक्षी का जीवनकाल करीब पांच साल के आसपास रहता हे।

ये भी पढ़े। …

पहाड़ी मैना की जानकारी 

बुलबुल पक्षी की जानकारी 

धनेश पक्षी की जानकारी 

गुंजन पक्षी की जानकारी

  तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद हे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों साथ भी सेर करे।

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *