साही जानवर – Information About Porcupine In Hindi

     तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम बात करने वाले हे एक रौचक और दिलचस्प जानवर साही के बारे में जिनका इंग्लिश नाम Porcupine हे। दिखने में ये एक छोटा सा जानवर हे जो अपने शरीर पर मौजूद काँटों की वज़ह से जाना जाता हे। तो चलो दोस्तों साही जानवर के बारे में और भी अधिक रौचक जानकारी को हम देख लेते हे। Information About Porcupine In Hindi

Porcupine In Hindi

Facts About Porcupine In Hindi

1 . क्या आपको पता हे की सारि दुनिया में साही जानवर की करीब 24 प्रजातिया पाइ जाती हे।

2 . ज़्यादातर साही जानवर एशिया महाद्रीप में पाए जाते हे लेकिन इसके आलावा भी ये जानवर चीन , भारत , अफ़ग़ानिस्तान , अफ्रीका और अमेरिका में भी पाए जाते हे।

3 . साही जानवर बच्चे पैदा करने वाला एक दिलचस्प और स्तनधारी जानवर हे।

4 . साही जानवर के बाल मोटे , मजबूत और नुकीले होते हे जिनका इस्तमाल ये जानवर आपकी खुद की रक्षा के लिए करता हे।

5 . इस जानवर के बालों को साही के कांटे भी कहते हे।

6 . साही जानवर को हिलाने से उनके शरीर पर मौजूद कांटे झड़ते हे लेकिन ये मान्यता ग़लत हे की साही जानवर अपने इस काँटों से अपने दुश्मन पर फेंक सके।

7 . साही शाकाहारी जानवरों में से एक जानवर हे जिनका मुख्य खोराक पत्तिया , घास और छोटे छोटे पौधे होते हे।

8 . मादा साही जानवर का गर्भकाल करीब 210 दिनों के आसपास रहता हे और एक से लेकर चार बच्चो के साथ पूरा होता हे। और जन्म के दौरान साही जानवर के बच्चों के कांटे मुलायम और नरम होते हे लेकिन बाद वो सख़्त भी हो जाते हे।

9 . साही जानवर का बच्चा अपने माँ के पास करीब तीन से लेकर पांच महीने तक रहता हे। 

10 . गिलहरी , ख़रगोश और चूहा की तरह ही साही जानवर भी अपने खोराक को कुतर कर खाने वाला जानवर हे। यानिकि वो कुतर कर खाने वाले जीवों में से एक हे।

Information About Porcupine In Hindi

11 . आमतौर पर ये जानवर बहुत ही ड़रपोक होता हे इसलिए ये ज्यादातर छुपकर ही रहना पसंद करता हे लेकिन भोजन की तलाश में ही वो बहार निकलता हे। और सबसे ख़ास बात ये हे की ये जानवर ज़्यादातर रात के दौरान ही सक्रीय होता हे।

12 . अगर हम इस जानवर की लंबाई के बारे में बात करे तो इस जानवर की लंबाई पूंछ सहित करीब 40 इंच के आसपास होती हे। जबकि वज़न करीब 5 किलोग्राम से लेकर 35 किलोग्राम तक होता हे।

13 . हैरी ड्वार्क साही नामक साही दुनिया में सबसे छोटा साही हे और जिनकी लंबाई करीब 15 इंच हे।

14 . क्या आप जानते हे की साही जानवर के शरीर पर मौजूद काँटों की संख्या कितनी होती हे तो इस जानवर के शरीर पर काँटों की संख्या करीब 30 हज़ार से भी अधिक होती हे।

15 . साही जानवर को खतरा महसूस होते ही वो अपने आप को काँटों के निचे समेट लेता हे या छुपा लेता हे।

16 . आपको शायद ये सवाल होता होगा की ये जानवर रहते कहा पर हे ? तो इसका जबाव ये हे की ये जानकर जंगलों में और पहाड़ों पर या पेड़ के निचे बिल बनाकर रहते हे। और ये गर्म ख़ून वाला जिव हे। Essay On Porcupine In Hindi

17 . इस जानवर की सबसे बड़ी बात ये हे की ये जानवर पेड़ पर भी चढ़ सकता हे।

18 . साही जानवर का जीवनकाल इस बात पर निर्भय होता हे की वो कहा रहता हे मेरा कहने का मतलब ये हे की आमतौर पर ये जानवर करीब पांच लेकर सात साल जीवित रहते हे मगर कभी – कभी सही वातावरण मिलने पर ये जानवर अधिक सालों तक भी जीवित रह सकते हे।

  तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद हे तो आप इस आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *