वक़्त का सही इस्तमाल करे – Time Motivational Story In Hindi

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज में आपको एक ऐसी मोटिवेशनल स्टोरी बताने वाला हु जिसको पढ़कर आप अपने समय का सही इस्तमाल करने लगेंगे कहने का मतलब ये हे की अगर आपको अपने कल में अच्छी तरह से जीना हे तो आप को अभी से अपने समय का सही इस्तमाल करना हे ना की आराम करके या मौज करने में व्यस्त करना हे। अगर आप अपने समय की कदर और सही इस्तमाल करते हे तो भविष्य में समय खुद आपकी कदर करेगा। तो चलो ये कहानी हम शरू करते हे। Time Motivational Story In Hindi

Time motivation story in hindi

अपने वक़्त का सही इस्तमाल करे। Time Motivational Story In Hindi

      ये कहानी एक राज्य की हे। जहा पर हर पांच साल के बाद हर एक राजा को बदला जाता था और एक नया राजा बनाया जाता था। लेकिन इस राज्य का एक नियम था की जब भी राजा के पांच साल पुरे हो जाते तब उस राजा को एक ऐसी जगह भेज दिया जाता था जहाँ पर कई सारे जानवर होते कहने का मतलब ये की एक ऐसे जंगल में जहा खाने के लिए कुछ नहीं होता यानिकि उनको जानवर खा जाते या फिर कुछ भी ना खाये उस राजा की मौत जो जाती थी। 

       तो जैसे ही वहाँ के राजा के पांच साल होने वाले ही थे तो उनको एक घोड़े पर बैठाया गया और उनको भी उस घनघोर जंगल में भेजा गया जहाँ जानवरो के सिवाय कुछ नहीं था। अब सभी लोग सोचने लगते हे की अब हमारे राज्य का नया राजा कौन बनेगा। तभी कोइ एक इन्सान बोलता हे की हमारे राज्य में एक ऐसा चतुर इन्सान हे उनको हमें हमारे राज्य का नया राजा बना देना चाहिए। तब वो सारे लोग उस इन्सान के पास जाते हे और बोलते हे की आप इस राज्य के सबसे चतुर इन्सान हो तो हम सब आपको राज्य के नया राजा बनाना चाहते हे। तभी वो चतुर इन्सान पहले मना कर देता हे क्योकि उनको पता होता हे की पांच साल बाद उनको भी एक ऐसे जंगल में भेज दिया जायेगा जहा मौत के आलावा कूच नहीं हे। मगर लोगों के बार बार कहने पर वो चतुर इन्सान नया राजा बनने के लिए तैयार हो गया और उनको राज्य का नया राजा बनाया गया।

       अब वो चतुर इन्सान राज्य का नया राजा बनने के कुछ ही दिन बाद वो लोगो से बोलना हे की आप सब वो कौन सी जग़ह हे जहां आप पांच साल पुरे होने के बाद हर राजा को भेजते हे। और वो राजा अपने लोगो को लेकर इस घने जंगल की मुलाकात लेता हे और वहा जाकर देखता हे की यहाँ तो सिर्फ घने जंगल और ख़तरनाक जानवरो के आलावा कूच भी नहीं हे। और वो वापस अपने राज्य में आ जाते हे। Time Motivational Story In Hindi

        उस रात राजा को नींद नहीं आ रही थी और वो सोचते ही रहता था की पांच साल बाद मुझे भी उस जग़ह भेज दिया जायेगा जहाँ मौत के आलावा कूच नहीं हे। तभी वो मन में सोच लेता हे की क्यों में अपने कल को ही बदल दू। अब राजा अपने दिमाग का इस्तमाल करके पांच साल की तैयारी करने लगता हे। और वो अपने सैनिको को लेकर उस जंगल में जाता हे और पहले ही साल में सारे घने पेड़ कटवा दिये और भयानक जानवरो को वह से हटवा दिया। धीरे धीरे करके उस राजा ने वहा एक नया नगर खड़ा कर दिया। और साथ ही साथ राजा कम पैसा खर्च करता था ताकि वो अपना पैसा उस जग़ह खर्च कर पाए जहा वो पांच साल से तैयार कर रहा हे।

       अब वो चतुर राजा के पांच साल पुरे ही होने वाले थे तो वो खुद लोगो से पूछता हे की मेरे पांच साल पुरे होने वाले हे मुझे प्लीज् उस जग़ह भेज दो जहा आप अन्य राजा को भेजते थे। तभी लोगो ने उनको नए कपडे पहनाये और एक घोड़े पर बैठाया गया तभी लोगो को लगा की राजा तो हस रहा हे जब भी किसी राजा के पांच साल पुरे होते थे तब वो रोता था पर ये तो हस रहा हे तब लोगो ने उस चतुर राजा को बोला की आप हस क्यों रहे हो तभी राजा ने मुस्कुराके कहा की जब हम दुनिया में आते हे तब हम रोते हे और दुनिया हसती हे मगर जिन्दगी में कुछ ऐसा करो की ये दुनिया रोये और आप हसते हुए जाओ। वो राजा बोलता हे की आपने देखा होगा की जितने राजा आये हे वो अपने पांच साल में इतने खो जाते हे राज करने में , इतने मजे करने मे की वो भूल ही जाते हे की उनको भी पांच साल बाद वहा जाना पड़ेगा जहा उनको मरना पड़ेगा। लेकिन मैने पांच साल में उस जग़ह को भी ठीक किया। यानिकि मुझे पता था की मुझे पांच साल बाद कहा भेजा जायेगा उसके लिए मैने उस पर काम किया यानिकि मैने अपने समय का सही इस्तमाल किया अपने कल के लिए। इसलिए में हसते हसते जा रहा हु।

       तो दोस्तों इस कहानी से आपको बस यही सीखना हे की आप अपने समय का सही इस्तमाल करे यानिकि आप इतनी महेनत करे की आपका कल और भी बहेतर हो ना की अन्य राजाओं की तरह आप भी अगर अपनी जिन्दगी का कीमती समय मौज ,शौक में बर्बाद करे नहिंतर आपको भी एक दिन ऐसे जंगल में जाना होगा जहा आपको अपनी ही गरीबी ही आपको खा जाएगी। इसलिए आपको उस चतुर राजा की तरह अपनी जिन्दगी में प्लानिंग करके समय का सही इस्तमाल करे ताकि आप भी उस राजा की तरह अपनी जिन्दगी बहुत अच्छी तरह निकाल सकते हे।

       अगर आपको अपने कल को बहेतर बनाना हे तो आपको आज ही अपने वक्त का सही उपयोग करना पड़ेगा।

तो दोस्तों अगर आपको ये मोटिवेशनल कहानी पसंद हे तो आप इस कहानी को अपने दोस्तों के साथ भी सेर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *